What is Bitcoin? bitcoin kya hai हिन्दी में

बीटक्ववाइन क्या है (bitcoin kya hai) Bitcoin एक डिजिटल मुद्रा है यह किसी बैंक या किसी अन्य संस्था द्वारा संचालित नही की जाती है । बीटक्वाइन को Computer Networking पर पेमेन्ट हेतु Develop किया गया था । जिसे पीयर टू पीयर बीट क्वाइन Network पर Transfer किया जाता है ।

Basically अगर कहा जाये तो Bitcoin Blockchain Technology पर कार्य करता है । अगर सीधी भाषा मे कहे तो बिटकाँइन एक ऐसी Vertual Currency है जिसे आप छु नही सकते क्योकि इसका कोई भी भौतिक स्वरूप जैसे रूपया, डालर, यूरो इत्यादि करेंसी की तरह नही होता यह एक ऐसी Digital Currency है जिसे आप सिर्फ देख सकते है और Digitally किसी वालेट या Exchange मे स्टोर कर सकते है।

bitcoin kya hai , kaise kam karta hai

लेकिन हाँ आप इस बिटक्वाइन करेंसी को रूपये डालर यूरो की तरह ही सामान खरीदने , पेमेन्ट करने मे इसका प्रयोग बिल्कुल ही कर सकते है । bitcoin kya hai आज के समय मे Bitcoin एक ऐसी Digital या कहे तो Virtual Currency बन गयी है जिस पर पुरी दुनिया की निगाहे टीकी हुई है । आज के इस पोस्ट मे Adword आपको इस Bitcoin मुद्रा के बारे मे कुछ ऐसे फैक्ट या बोले तो कुछ जानकारी देने जा रहा हुँ जिसको पढने के बाद आप भी इस मुद्रा( क्रिप्टो करेंसी के मुरीद हो जायेगे तो चलिये शुरु से शुरूआत करते है ।

What is Bitcoin- Bitcoin kya hai

Bitcoin kya hai बीटक्वाइन एक ऐसी डिजिटल मुद्रा है जो किसी केन्द्रीय बैंक या सरकार द्वारा संचालित नही की जाती है इसका प्रयोग कम्प्यूटर नेटवर्किग पर आधारित Payment हेतु Developed किया गया था Bitcoin को Shatoshi Nakamoto नाम के एक Computer Engineer ने बनाया था । इस करेंटी पूरे विश्व मे पहले ऐसी करेंटी या कहे तो डिजिटल मुद्रा है जो खुले रूप से Online भुगतान करने हेतु  किसी के भी अधिकार क्षेत्र से बाहर आती है ।

यह एक वर्चुअल करेंसी है आप इसे छु नही सकते डिजिटली तौर पर आप इसे देख जरुर सकते है और यह एक Online Wallet पर ही स्टोर भी की जा सकती है । अगर आपके पास बीटक्वावाइन है तो आप इस Bitcoin का यूज करके Online खरीददारी भी कर सकते है । सबसे बड़ी बात यह है कि कि समय के साथ साथ इसकी Value भी बढती जाती है । Bitcoin का चल सबसे पहले 03 जनवरी 2009 को प्रचलन मे आया था । आज के समय मे लोग इसे खरीदकर अपने पास जमा कर लेते है और मूल्य बढ जाने पर उचे दामो पर बेच कर भारी मुनाफा भी कमाते है ।

Bitcoin Mining kya hota hai

चलिये जानने की कोशिश करते है कि आखिर बीट क्वाइन माइनिंग क्या होता है अगर आप भारत से है तो भारत सरकार मे रूपया को छापने के लिए एक सीमा निर्धारित होती है कि आप कितने पैसे या रूपये की छपाई कर सकते है । अगर बीट क्वाइन की बात करें तो तो मार्केट मे Bitcoin 21 million यानी की 2.10 से ज्यादा आ ही नही सकते है । मतलब की आप मार्केट से 21 मिलियन से ज्यादा Bitcoin की क्ववान्टीटी बढा नही सकते है आज के समय मे लगभग 13 million के करीब Bitcoin है । और जो नये बीट क्वाइन मार्केट मे आयेगें वे Mining के तहत ही आयेगे ।

चलिये माइनिंग की प्रक्रिया को थोड़ा समझ लेते है – आपके पास कोई Bitcoin है या उसका कुछ पार्टस ही आपके पास है आप उसे अपने वालेट या फिर बोले तो जहाँ आपने रखा है (Digitally Store ) किया है वहाँ से किसी अन्य के पास भेजते है तो बीच मे यह Verify किया जाता है । और इसको वेरिफाई करने के लिए उच्च क्षमता वाले कम्प्यूटर लगे रहते है जो  Transaction को Verify करते  है उनको ही माइनर कहा जाता है जिन्हे इस माइनिंग के बदले कुछ कमीशन Bitcoin के मिल जाते है ।

How to buy Bitcoin बीट क्वाइन कैसे खरीदे हिंदी में

चलिए आपको कुछ जानकारी दी जाती है कि हम बीटक्वाइन को कैसे Buy कर सकते है दरअसल बीट क्वाइन को खरीदना और बेचना आसान है उसके लिए आपको क्रिप्टो Exchange पर Account बनाना पड़ता है उसके बाद अपनी ID को वेरीफाई करके आसानी से क्रिप्टो को खरीद या बेच सकते है ।

3 thoughts on “What is Bitcoin? bitcoin kya hai हिन्दी में”

Leave a Comment